ATM Card बनाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

दोस्तों ATM Card आज के समय Bank में पड़े हमारे पैसों को प्राप्त करने के लिए एक अच्छा साधन है, जिसके माध्यम से हमें किसी मुख्य Bank में जाने की आवश्यकता नहीं होती।

लेकिन हम Bank के ATM अर्थात पैसे देने वाली Machine  के पास जाकर ATM Card का उपयोग करते हुए  हमारी पैसे निकाल सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ATM की शुरुआत कब हुई?

यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं क्योंकि आज हम आपको ATM के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं, जैसे कि  ATM Card क्या है, ATM Card की शुरुआत कब हुई, एटीएम कार्ड बनाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए इत्यादि इन सब के बारे में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं:-

ATM Card क्या है? | Atm card kya hai

atm ka full form kya hota hai

दोस्तों ATM Card मूल रूप से Bank के द्वारा जारी किया जाता है, और हर Bank अपने संबंधित ATM Card जारी करती है। ATM Card की मदद से यदि कोई व्यक्ति अपने Bank खाते से पैसे निकालना चाहता है तो उसे Bank में आकर के पारंपरिक तरीके से फॉर्म भरकर पैसा निकालने की आवश्यकता नहीं है।

इसके लिए वह अपना ATM Card ATM Machine में डालकर अपने पासवर्ड डालकर पैसे निकाल सकता है। हालांकि  हर Bank ATM के द्वारा पैसे निकालने पर कुछ लिमिट रखता है, कि इतने पैसे ATM Card से निकाले जा सकेंगे।

Bank अपने ATM Card पर  ₹10,000, ₹20,000, ₹30,000, ₹40,000 या ₹50,000 तक भी  अपने खाता धारको को निकालने की अनुमति देता है। लेकिन यह रुपए वह व्यक्ति एक दिन में निकाल सकता है ना कि एक बार में। ATM Card एक प्रकार से एक प्लास्टिक का बना हुआ आयताकार कार्ड होता है।

जिसमें एक तरफ Bank के बारे में जानकारी होती है कि वह किस Bank का है, तथा उस ATM Card का नंबर क्या है, ATM Card कितने समय तक वैलिड है, इसके बारे में जानकारी होती है, और दूसरी जानकारी जो कि काफी गोपनीय जानकारी होती है वह ATM Card के दूसरी तरफ होती है। जहां ATM Card का कोड नंबर तथा  कार्बन हाइडेड नंबर होता है।

जिस प्रकार एक मोबाइल सिम कार्ड में एक मेटल की प्लेट होती है, वैसी ही प्लेट ATM Card में भी लगी हुई होती है जिसके द्वारा आप की सारी जानकारी ATM मशीन आपको बता सकता है, और जितने भी पैसे चाहे वह आपको निकाल कर देने की क्षमता रखता है। हालांकि यह क्षमता Bank लिमिट पर निर्धारित होती है।

एटीएम कार्ड बनाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

भारत में ATM Card को प्राप्त करने के लिए आप की उम्र कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं है कि Bank अकाउंट बनाने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए, क्योंकि RBI की Guidelines के अनुसार यदि आपकी आयु 10 वर्ष की भी है तो भी आप Bank Account Open कर सकते हैं।

ATM का फुल फॉर्म क्या है? | atm ka full form kya hota hai

ATM का फुल फॉर्म Automatic Teller Machine होती है। यह एक Targeted Specialized Computer होता है जिसका मुख्य उद्देश्य Financial Tasks को Implement व सपोर्ट करना तथा उनको एक साथ करना होता है। पैसे निकलने के लिए ATM Card का इस्तेमाल किया जाता है। इसी के साथ यह Money Transaction, Money Withdrawal, Money Deposit, Account Balance Check चेक करना इत्यादि कार्य कर सकता है।

ATM Card की शुरुआत कब हुई? | atm ke shuruaat kaise hui thi

ATM Card भारत में सबसे पहले सन 1987 में जारी किया गया था ।यह मुंबई में स्थित हांगकांग एंड शांगहाई बैंक कॉरपोरेशन की ब्रांच के द्वारा जारी किया गया था। भारत के लिए यहां पर 1500  ATM Machine सेटअप  किए गए थे, तथा ATM को इन्वेंट करने वाले व्यक्ति का नाम जॉन एड्रियन शेफर्ड बरोन था।

ATM Card कैसे प्राप्त करें

ATM Card प्राप्त करने के लिए आपको सम्बंधित बैंक को बताना होगा की आपको कार्ड चाहिए, या ओनली अप्लाई कर सकते है। जिसके लिए उस बैंक का मोबाइल app इस्तेमाल कर सकते है।

इसके पश्चात आपका ATM Card 5 से 10 दिनों में आपके घर पर भेज दिया जाएगा। हालांकि कई ATM Card  ऐसे होते हैं जिन पर सालाना ₹200 से ₹500 तक का चार्ज लगता है, और कई ATM Card ऐसे होते हैं जो बिल्कुल मुफ्त होते हैं जिन पर ₹1 का चार्ज भो नहीं लगता।

लेकिन  जिन Bank खातों में बिल्कुल चार्ज नहीं लगता है उनके अंतर्गत आप को मिनिमम बैलेंस मेंटेन करके रखना होता है।   यदि आप ऐसा नहीं करते हैं और आपके Bank अकाउंट में  ₹999 तक कि कितनी भी राशि हो, तो वह मिनिमम बैलेंस चार्ज के नाम पर पूरी की पूरी काट ली जाती है।

ATM Card के फायदे क्या है?

ATM Card के काफी सारे फायदे होते हैं, जैसे कि-

  • पैसे निकालने के लिए आपको Bank की शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आपका ATM Card आपके पास है तो आपको शॉपिंग मॉल में या शॉपिंग सेंटर में कैश होल्ड करने की आवश्यकता नहीं है।
  • ATM Card की मदद से पेमेंट कर सकते हैं।
  • यदि आप का Bank ब्रांच दूर है लेकिन ATM Machine नजदीक है तो आप Bank ना जाकर ATM Card की मदद से ATM Machine का उपयोग करते हुए अपने देश के द्वारा निर्धारित की गई लिमिट तक पैसे निकाल सकते हैं।
  • ATM Card की मदद से दूसरे Bank अकाउंट में पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं, और पैसे निकाल भी सकते हैं और अपने Bank खाते का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप ATM Card की मदद से ATM Machine का उपयोग करते हुए पैसों का डिपाजिट भी कर सकते हैं।
  • अपने ATM Card के द्वारा कर सकते हैं।

ATM Card के नुकसान क्या है

ATM Card मूल रूप से फायदा पहुंचाने के लिए बनाया गया है। लेकिन फिर भी इसके कई ऐसे नुकसान है जो हानिकारक हो सकते हैं। जैसे कि-

  • ATM Card का उपयोग करने के लिए आपको एक ATM पिन नंबर सेट करना होता है। यदि आपका ATM पिन नंबर किसी व्यक्ति को पता चल जाए तो वह आपके ATM नंबर के द्वारा आपके Bank खाते से पैसे निकाल सकता है।
  • हालांकि उसे आपके Bank खाते से पैसे निकालने के लिए ATM Card की आवश्यकता नहीं होती है। इसे धोखेबाजी कहा जा सकता है, और ऐसी धोखेबाजी आज के समय अधिकतर गांव में और शहरों में देखने को मिलती है।
  • कई ATM Card फ्री नहीं होते हैं, यानी कि उन्हें इस्तेमाल करने के चार्ज आपको देने पड़ सकते हैं जो कि मासिक या  सालाना चार्ज होता है।
  • ATM Card का एक अलग नुकसान यह है कि इसके माध्यम से आप लिमिटेड माउंट तक की राशि ही निकाल सकते हैं, जबकि चेक के माध्यम से या  फॉर्म भर के आप  अत्यधिक राशि निकाल सकते हैं।
  • ATM Card नजदीक होता है तब आपके हाथों से पैसे ज्यादा खर्च होते हैं। यह साइकोलॉजि सत्य पाई गई है।
  • ATM Card की मदद से फ्रॉड भी काफी होते हैं।
  • यदि आप ATM Card को इस्तेमाल नहीं कर सकते और इसके बारे में सारी जानकारी हासिल नहीं रखते हैं तो कई ऐसे फ्रॉड फोन कॉल आते हैं जो आपके ATM Card का पिन बड़ी ही होशियारी से हासिल कर सकते हैं और आपका Bank खाता खाली कर सकते हैं।

अंतिम विचार

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको बताया कि ATM Card क्या है, ATM Card का फुल फॉर्म, तथा एटीएम कार्ड बनाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए, सब के बारे में हमने आपको विस्तार से जानकारी दी है।

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा लेख पढ़ने के पश्चात आपको एटीएम कार्ड बनाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए यह जानने के लिए अन्य किसी लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

Leave a Comment