OTP क्या है? OTP का मतलब क्या होता है?

दोस्तों आज के समय सुरक्षा के मामले में Digital सुरक्षा का महत्व काफी अधिक हो चला है। Digital सुरक्षा के लिए OTP एक महत्वपूर्ण कड़ी है। OTP के माध्यम से Digital Platform की सुरक्षा की जाती है।

हालांकि केवल OTP ही सुरक्षा का एकमात्र माध्यम नहीं होता है, बल्कि इसके पीछे कई और सुरक्षा की पलटे भी देखी जा सकती है। लेकिन OTP की मदद से Digital Platform की सुरक्षा को बढ़ावा मिलता है।

आज के समय OTP विभिन्न क्षेत्रों में हमारे लिए काम आ रहे हैं, लेकिन फिर भी कई लोगों को OTP का क्या मतलब होता है यह भी पता नहीं होता है। क्या आप जानते हैं कि OTP ka matlab kya hota hai?

यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि OTP ka matlab kya hota hai, OTP क्या होता है, OTP किस प्रकार काम करता है, Benefits of OTP क्या है, और Disadvantages of OTP क्या है। तो चलिए शुरू करते हैं –

OTP क्या होता है? | What is OTP?

OTP एक प्रकार से एक Single time Link या Number होता है जिसका इस्तेमाल और केवल एक बार कर सकते हैं। आमतौर पर OTP का इस्तेमाल Password को Reset करने के लिए, Online Platform को Access करने के लिए, या Transaction से संबंधित किसी भी क्षेत्र में Verification के लिए किया जा सकता है। यह Verification के लिए एक काफी आसान तरीका है।

इसके काम करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:-

जब भी आप अपने किसी Online Platform या Social Media Account का Password भूल जाते हैं तो हम password रिसेट करने की कोशिश करते है।

हम जानते है कि कोई भी Online  Account निश्चित रूप से किसी Mobile Number या Email ID आधार पर बना होता है। जो यह बताता है कि आपकी Identity क्या है, और ID Verification के लिए एक Number आपके Email ID या Mobile Number पर भेज दिया जाता है।

उसके तुरंत बाद आपसे पूछा जाता है कि वह Number क्या है? यदि आप उस Email ID को Access कर सकते हैं, या वह Email ID आपकी है तो निश्चित रूप से आप उस Single Time Number को इस्तेमाल करके अपने Social Media Account या Online Platform को Access कर सकते हैं। यह Verification का काफी आसान तरीका है।

OTP ka matlab kya hota hai? | Meaning of OTP in hindi

OTP का मतलब One Time Password होता है। यहां पर One Time Password मतलब इस लिए होता है क्योंकि एक बार इस One Time Password अर्थात One Time Link या One Time Number को इस्तेमाल करने के बाद आप उस link या Number को दोबारा कभी भी इस्तेमाल नहीं कर सकते है। इसलिए One Time Password का Short form – OTP रखा गया है।

OTP किस प्रकार काम करता है? | How Does OTP Works?

OTP क्या है? OTP का मतलब क्या होता है?

OTP के काम करने की प्रक्रिया काफी आसान है:-

OTP का इस्तेमाल आमतौर पर तब किया जाता है जब आप अपने Mobile का Password भूल गए हो, अपनी Email ID का Password भूल गए हो, या अपने किसी Online Platform या Social Media Platform का Password भूल गए हो, या आपको Verification की आवश्यकता हो तो OTP काम आता है।

यदि आप अपना Password भूल चुके हैं तो इसके लिए OTP कुछ इस प्रकार काम करता है:-

  • सबसे पहले आप किसी भी Online Platform के Forget Password Section में जाते हैं।
  • वहां पर अपनी Email ID या फिर Mobile Number Enter करते हैं।
  • इसके पश्चात Send OTP button पर click करके अपने Mobile Number Email ID पर OTP प्राप्त करते हैं।
  • OTP आपको link या Number के फॉर्मेट में मिलती है।
  • Link पर क्लिक करके आप डायरेक्ट अपना Password reset कर सकते हैं।
  • यदि आपको OTP Number में मिलता है तो उस Number को कॉपी करके आपको वापस से अपने Online Platform के पास जाना है, और वहां पर जाकर सबसे पहले वह कॉपी किया गया OTP Number paste कर देना है।
  • इसके पश्चात Verify OTP पर क्लिक करके आपको अपना Password रिसेट कर लेना है।

यदि आप अपनी Email ID या अन्य किसी Online Platform का Access प्राप्त करने में असमर्थ हो रहे हैं, और OTP के माध्यम से आप अपने Mobile पर फोन करना चाहते हैं। तो इसके प्रोसेस कुछ इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले आपको अपने Online Platform के अंतर्गत Access करना होगा, जिसमें आपको Failed to Access बताएगा।
  • इसके पश्चात Verify by OTP की Link पर क्लिक करके आपको OTP से Verification Enable कर देना है।
  • इसके पश्चात आपका Access, OTP से किया जाने लगेगा, और इसके लिए आपके Mobile फोन से या Email ID से Verification complete किया जाएगा।
  • यहां पर OTP कई प्रकार से हो सकती है, जैसे कि Mobile Shake, Security Question, Verification by Email ID, OTP Link, OTP Number यह सारे आपको OTP के द्वारा Verification के तरीके बताए गए हैं, जिनके माध्यम से आप अपने Online Platform को Access कर पाएंगे।

अब आप समझ चुके होंगे कि OTP किस प्रकार काम करता है।

OTP के क्या फायदे हैं? | Advantages of OTP

दोस्तों, OTP के कई फायदे होते हैं। हालांकि OTP का जन्म ही फायदा पहुंचाने के लिए हुआ है। OTP के कई सारे फायदे होते हैं जो हमने आपको नीचे बताएं।

  • OTP के माध्यम से आप अपनी Transaction की Security को बढ़ा सकते हैं।
  • Password भूल जाने के चक्कर में OTP काफी मददगार Verification होता है।
  • यदि किसी Online Platform पर आप Login कर रहे हैं और उसका Password hack हो जाता है या चोरी हो जाता है तो भी आपको घबराने की आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि OTP के माध्यम से आपका Verification आसानी से हो जाता है।
  • Verification के लिए एक अच्छा माध्यम है।
  • OTP मदद से आपकी Email ID का Access भी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।
  • OTP एक फ्री सर्विस होती है इसके पैसे नहीं लगते है।
  • यह पैसों की सुरक्षा बढ़ाने का काम करती है।
  • आपके Online Account की सुरक्षा बढ़ाने का काम करती हैं।
  • OTP की मदद से इस Spammer दूर रहते हैं।

यह सभी फायदे OTP के हैं। हम आशा करते हैं कि आप समझ गए होंगे OTP कितना महत्वपूर्ण और फायदेमंद है।

OTP के क्या नुकसान है? | Disadvantages of OTP

OTP अर्थात one time Password के कई फायदे होते हैं जो हमने आपको पर बताए हैं। हम आपको बताते हैं कि OTP के नुकसान क्या होते हैं-

OTP के ज्यादा नुकसान नहीं होते हैं, लेकिन इसका एक महत्वपूर्ण नुकसान यह होता है कि यदि आप अपने किसी Online Platform को Access करना चाहते हैं, और आप उसका Password भूल चुके हैं और आपके Mobile Number पर Email ID पर आप OTP send करते हैं, तथा किसी hacker ने आपके Email ID को hack कर लिया या Mobile Number को hack कर लिया है।

अब वह आपसे पहले OTP का पता लगाकर आपके Online सिस्टम को hack कर सकता है। हालांकि यह कोई Security Breach नहीं है। क्योंकि Online दुनिया में कुछ भी शत-प्रतिशत सुरक्षित नहीं है।

OTP यह नहीं जानता है कि वह जिस मोबाइल नंबर या मेल ID पर भेजा जा रहा है उसे कौन एक्सेस कर रहा है। वह आप ही है या नहीं।

लेकिन एक OTP  नंबर केवल वेरिफिकेशन को समजता है, तथा वह OTP केवल आपका पासवर्ड रिसेट करने में या अकाउंट एक्सेस करने में आपकी मदद करता है।

यदि ऐसा हो जाता है तो आपका Account आधिकारिक तौर पर उस हैकर के पास में चला जाएगा जिसका वह जैसा चाहे गलत इस्तेमाल कर सकता है ।ऐसा हो जाने पर आप पर बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के लिए हमने आपको बताया कि OTP क्या होता है, OTP ka matlab kya hota hai तथा OTP के संबंध में हमने आपको और भी कई जरूरी जानकारी दी है। हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा।

यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। यदि आप मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQ

किसी को ओटीपी देने से क्या होता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ओटीपी का मतलब होता है और फुल फॉर्म वन टाइम पासवर्ड होता है, ओटीपी भी एक तरह से आपका पासवर्ड होता है, लेकिन यह कोड एक बार में सिर्फ एक बार ही जेनरेट होता है. जब भी आप कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो उस समय आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक 6 डिजिट का कोड भेजा जाता है जिसे ओटीपी कहते हैं।

क्या ओटीपी चोरी हो सकता है?

बढ़ती लोकप्रियता के कारण, यह धोखेबाजों से खतरों में एक समान वृद्धि का सामना करता है जो आपके खाते से समझौता करने या अनधिकृत वित्तीय लेनदेन करने के लिए आपके ओटीपी को चुराने की कोशिश करते हैं। आपका फ़ोन मैलवेयर से संक्रमित है।

OTP की समय सीमा कितनी होती है?

ओटीपी की समय सीमा क्या है? वैसे तो हर प्लेटफॉर्म, वेबसाइट या ऐप के ओटीपी की समय सीमा अलग-अलग होती है, लेकिन ज्यादातर ओटीपी की समय सीमा 10 सेकेंड से 30 मिनट तक होती है, जिसके बाद कोई भी ओटीपी अमान्य हो जाता है।

आधार कार्ड का ओटीपी कैसे देखें?

नामांकन संख्या का उपयोग करना- निवासी 28 अंकों की नामांकन संख्या का उपयोग करके ई-आधार डाउनलोड कर सकता है। पूरा नाम और पिन कोड के साथ। इस डाउनलोड प्रक्रिया में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होता है। निवासी ओटीपी के बजाय ई-आधार डाउनलोड करने के लिए टीओटीपी का भी उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Comment